अमेजन अपने कर्मचारियों को टेक्नोलॉजी में अपस्किल कर रही

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नई दिल्ली । 18 अगस्त 25 ।  कनीक की दुनिया में बड़ा सवाल है कि तेजी से बदलती टेक्नोलॉजी के दौर में रोबोट्स का भविष्य क्या होगा। इसी सवाल का जवाब तलाशने भास्कर पहुंचा टोक्यो, जहां अमेजन ने अपने सालाना इवेंट ‘डिलिवरिंग द फ्यूचर’ का आयोजन किया। टेक्नोलॉजी के लिए मशहूर जापान में हुए इस कार्यक्रम में अमेजन ने अपना 10 लाख वां रोबोट तैनात किया।

आज अमेजन के दुनियाभर के फुलफिलमेंट सेंटर्स में 10 लाख से अधिक रोबोट सक्रिय हैं, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल रोबोट बेड़ा बनाते हैं। मोबाइल रोबोटिक्स के क्षेत्र में अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता और ऑपरेटर है।

रोबोट्स का भविष्य ‘कोलैब्रेटिव रोबोटिक्स’ में कंपनी के चीफ टेक्नॉलॉजिस्ट टाई ब्रैडी कहते हैं कि रोबोट्स का भविष्य ‘कोलैब्रेटिव रोबोटिक्स’ में है, यानी ऐसे रोबोट्स जो इंसानों को रिप्लेस करने के बजाय उनकी क्षमताओं को बढ़ाएं और उन्हें सुरक्षित माहौल में काम करने में मदद करें।

अमेजन ने भविष्य की नौकरियों और चुनौतियों के लिए खासकर एआई और रोबोटिक्स के क्षेत्र में 7 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को ट्रेनिंग से अपस्किल किया है। अमेजन ने जनरेटिव एआई मॉडल ‘डीप फ्लीट’ शुरू किया है। यह तकनीक फुलफिलमेंट सेंटर्स में रोबोट्स को कोऑर्डिनेट करेगा। इससे रोबोट्स के काम करने का समय 10% कम हो गया है। इससे ग्राहकों को जल्दी और कम लागत पर ऑर्डर मिलेगा।

1. जेनेरेटिव एआई मैपिंग-वेलस्प्रिंग यह एक ऐसा मॉडल है जो एआई की मदद से चलता है। यह डिलिवरी को जल्दी और सटीक बनाने के लिए सैटेलाइट इमेज, रोड नेटवर्क, बिल्डिंग फुटप्रिंट, ग्राहक निर्देश, स्ट्रिट इमेज जैसे दर्जनों सोर्स से डिलिवरी को सटीक बनाता है।

2. एआई से पता कर रहे ग्राहकों की जरूरत एआई युक्त फोरकास्ट मॉडल से कंपनी पता करती है कि किस क्षेत्र में कब, कहां, किस उत्नाद की ग्राहकों को जरूरत है। पहले अमेजन सहित अधिकांश कंपनियों में यह सेल्स की हिस्ट्री यानी ग्राहकों के पिछले ऑर्डर ट्रेंड को देखकर यह किया जाता था।

3. एजेंटिक एआई: भाषा को भी समझेंगे रोबोट्स अमेजन एजेंटिक एआई पर काम कर रही है। यह मॉडल रोबोट्स को इंसानी भाषा और निर्देश नैचुरल तरीके से समझने में मदद करेगा।

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